Tuesday, July 23, 2019

किस्सा हॉस्पिटल का ...!!!

बात तीन-चार दिन पहले की है रात के तकरीबन 2:00 बजे हुए थे और हम एक प्राइवेट हॉस्पिटल के रिसेप्शन पर खड़े थे परिवार के एक सदस्य अचानक रात को तबियत ख्रराब हो गई जिसे दिखाने के लिए हमें रात को हॉस्पिटल जाना हुआ ! 
कैजुअल्टी वार्ड में ट्रीटमेंट स्टार्ट करवाने के बाद मैं और मेरे हस्बेंड हम  दोनों रिसेप्शन पर खड़े ओपीडी बिल बनवा रहे थे तभी एक लड़का जो हमसे पहले खड़ा था वह भी ओपीडी का बिल भुगतान कर रहा था तभी उसने कुछ दवाइयां मांगी अब क्योंकि रात के 2:00 बज रहे थे तो मेडिकल स्टोर्स ढूंढना मुश्किल था इसलिए उसने दवाइयां हॉस्पिटल की फार्मेसी से ही ले ली, जिस का बिल भी उसे रिसेप्शन पर भरना था  थोड़ी देर में लड़के को बिल मिला उसने देखा तो बिल क हिसाब से उसके पास कुछ पैसे कम पद रहे थे ! 
लड़के ने बिल देखा और रिसेप्शन पर बैठे आदमी से पूछा : पेटीएम से पैसे लेते हो क्या ??
रिसेप्शन पर बैठे शख्स ने कहा : नहीं, सिर्फ कार्ड  चलता है या फिर कैश !
लड़का बोला : मैं इस टाइम इतने पैसे लेकर नहीं आया, आप देख लो अगर पेटीएम से हो जाए तो . . . !
रिसेप्शन पर बैठे आदमी ने फिर से मना कर दिया !
लड़का थोड़ा परेशान हो गया और चढ़ते हुए गुस्से में बोलने लगा : क्या यार , आजकल तो सब पेटीएम से ले लेते हैं ! आप मना कर रहे हो ! 
तभी मेरे दिमाग का कीड़ा कुल बुलाया और मैंने उस तमतमाना शुरू होते हुए लड़के को बोला : भाई, तुम एक प्राइवेट हॉस्पिटल में खड़े हो किसी किराना स्टोर पर नहीं जहाँ चिल्लर में पेमेंट होती है ! यहाँ हॉस्पिटल में तो कार्ड स्वैप करने के बाद भी अगर तुम्हारे अकाउंट में बैलेंस बच जाए तो खुश किस्मत हो तुम ! वरना यहाँ तो कार्ड भी हाँफ जाते है ! और हाँ किराना स्टोर पर तो उधारी भी मिल जाएगी यहाँ तो वो भी नहीं मिलेगी ! 
लड़का अब समझ चुका था उसने अपने साथीदार से पैसो का बंदोबस्त किया और बिल भरा और बिना कुछ बोले चला गया ! 


1 comment:

  1. वो व्यंग्य रिसेप्शन पर बैठे व्यक्ति पर मारा था,समझ लड़का भी गया और शायद वो भी समझ गया होगा

    ReplyDelete

खुद सुधरना नहीं लेकिन बच्चों को सुधारना है

आज सुबह छोटे बेटे की स्कूल #PTM में ..... एक लड़की के पेरेंट्स मैडम के सामने अपनी बेटी के साथ बैठे थे  मैडम : हेलो सर हेलो मैडम .... पेरेंट्स...